YouTube channel milestone 4000 hours aur 1000 subscriber pana ki Tips & Tricks

YouTube channel milestone 4000 hours aur 1000 subscriber pana ki Tips & Tricks
Friends aapko to pata hi hoga ki YouTube na 16 Jan 2018 ko apna monetization policy ma big changes ki h. Jissma ya kaha gaya h ki ager aapko apna YouTube channel ki video per ads dikhana h to aapka channel per 1 year ka ander 4000 hours aur 1000 Subscriber hona chaiya. Iss news ka chalta bahut sa YouTuber ki rato ki neend urri hui h, ki wo iss milestone ko kaisa achieve kara.




Get 4000 Hours Watch time and 1000subscriber

Waisa to ya milestone achieve karna koi bari bat nhi h, lakin bahut sa YouTuber ko pata hi nhi hota h ki view aur subscriber kaisa increase kara. To dosto aj ham iss post ma issi ka uper bt karna wala h isiliya aap mari iss post ko dhayan sa read kariya.


Get 4000 Hours view on YouTube Channel:

Sabsa pahala bt karta h views ki q ki jab aapka channel per view ayanga tavi aapka channel ki subscriber v increase hoga. To view ko increase karna ka liya maina nicha kuch points ka uper focus kiya h to ussa aap accha sa read kariya.

1. Think about your Video: Sabsa pahala aap jis topic ka uper Video banana chata h uska bara ma pahala khud sochiya ki kaisa aa puss video ko banaya taki viewers ko wo pasand aya. Aap Chaya to video banana sa pahala video ki script ko kahi likh lijiya ki aapko iss video ma kya kya batana h. Aur jab video ki script puri taraha ban ker tayar ho jaya to ak bar viewers point of view sa dakhiya aur sochiya ki kya ya video viewers ko pasand ayagi. Aur jab aap puri tahara satisfy ho tavi video ko YouTube per upload kariya.

2. Clear all points in video: Aap jis topic ka uper video bana raha h usska her ak points ko accha sa clear kariya taki viewers ko aapka video dakhna ka bad puri jankari accha sa samaj ma aa jaya aur ussa kahi aur jana ki jaurat na para. Aur future ma v ager usko koi aur jankari chaiya ho to wo sabsa pahala aapka channel per hi visit kara.

3. Customized your Channel: Apna YouTube channel ko professional look dijiya jissa aapka channel ka uper log trust kara aur isska bara ma wo dusro ko v bataya. Professional look kahana ka matlab h aapka channel ka Icon, Channel name with Tag line aur YouTube Channel Poster ko accha sa desine kara aur ussa professional look dijiya.

4. Make Professional Video Intro: Ager aap apna channel ki view time ko increase karna chata h to ya sabsa accha tarika h jissa aap 20-30 sec ki watch time increase ker sakta h. Iska liya aapko apna channel ka accha sa Video Intro create karna hota h, Jissma aapka channel ka name aur introduction hota.
Video Intro banana ka liya Fiverr ka use ker sakta h lakin iska liya aapko kuch paisa pay karna paraga, lakin ager aap free ma video intro banana chata h to google ma search kar lijiya aisa bahut si website h jo YouTube channel ka liya free me video intro provide karta h.



5. Use video Thumbnail: Aap jab v koi video ko banaya to uss video sa related koi accha sa Thumbnail ko uss video ma add ker da taki viewers ko ya pata chal saka ki iss video ma kya h. Jissa aapka view time increase hona ki chances increase ho jati h.

6. Use Video editing tools: Ager aap video ko watch time ko increase karna chata h to aap koi accha sa video editing tool like sony Vagas pro, OpenShot, VideoPad etc. jisska jariya aap video ma kahi v koi Effect, sound, Color effect aur 3D Text ko add ker sakta h.
Lakin bita kuch samay say a dakha gaya h ki log simple video ka comparison ma animated video ko jayada pasand karta h, to ager aap animated video banana chata h to VideoScribe ka use ker sakta h.

7. Focus on Video Keyword: Ager aap accha sa Video ko SEO karna ma kamyab ho gaya to kuch hi month ma ya 4000 hours ka milestone h wo pura ho jayaga. Iska liya aapko Video ki Title aur Description per focus karna hoga.
Video ki title aisa rakhiya ki viewers video ko dakhna per majbur ho jaya. Title aur Description ma Keyword ka istamal jarur kara. Keyword find karna ka liya aap keyword Planner ka use ker sakta h. Title ma “Video,?” ka use na kara.
Iska alawa aap her ka video ka liya Meta Tag v jarur select kara taki meta tag sa related ager koi search kara to ussa aapka video show ho.

8. Use YouTube Analytic: Aapka YouTube channel per YouTube analytic hota h jiska jariya aap ya dakh sakta h ki kon sa video ko log jayada sa jayada bar dakh rha h aur kis video ko log like kar raha h. To usska hisab sa ussi topic ka uper aur video ko apna channel per publish ker dijiya jissa watch time increase ho. Iska alawa keywords ko v YouTube Analytic sa track ker sakta h aur ussi keyword ka according video ko create aur promote kariya.

9. Use Playlist and Cards: Aap her ak video ma playlist aur cards ka option ko enable rakha taki viewers jab aapka koi video dakh rha ho to right side ma uss video sa related aapka channel ki other videos v ussa show ho. Aur wo akk video dakhta dakhta dusra video per v visit ker sakta. Jissa aapka watch time increase hona chances bad jati h.

10. Promote Your Video on Social Media: Ya sabsa accha aur free option h aapka watch time aur subscriber ko increase karna ka. Jissma aapko apna Channel ya kisi video ki link ko social media like: Facebook, Twitter, Google Plus, Instagram Etc. per promote kar ka visitors ko increase ker sakta h.

Get 1000 Subscriber in one Year:

YouTube ki Subscribe ko increase karna chata h to wo aapka watch time aur view increase hona sa hi hoga. Jiska bara ma maina uper bataya h. Iska alawa ager aap apna subscribe ko badana chata h to kuch aur points h jisska bara ma maina nicha bataya h.
1. Upload Video on Regular basic: Ager aap apna channel ki subscriber ko increase karna chata h to wo tavi hoga jab aapna channel per jayada sa jayada videos ho, aur wo tavi hoga jab aap regular basic week ma minimum 2 video to jarur upload kara.

2. Create video short and simple: Aap jab v koi video banaya to iss bt ka dayan jarur rakha ki wo video jayada big na ho, q ki viewers jayada big videos ko dakhna pasand nhi karta h. Aur video ka topic ka alawa koi dusri jankari na da vala hi uska liya aapko dusra video hi q na banana para.



3. Add Subscriber Widget in Channel: Apna YouTubeChannel per Subscriber widget ko add kara jisska jariya viewers video dakhta dakhta aapka channel ko subscribe ker saka.


4. End Video in High Note: Aapka video ka ending ma viewers ko apna channel ko subscribe karna ka liya kaha ya phir ho saka to upcoming video ka bara ma v bataya jissa viewers aapka channel ko subscribe kara isska chances badh jata h.

5. Always Ready for Viewers: Aap jitna apna viewers ko value danga utna hi viewers aapa Channel ko value daga isiliya kosis kariya ki aap apna savi viewers ka comment ka reply da saka aur unki help comment ka jariya v ker sakta.
To dosto ya hui kuch important points jissko follow ker ka 4000 Hours aur 1000 subscriber ka milestone ko asani sa achieve ker sakta h. Ummid h aapko ya article pasand ayi hogi.

Agar apko iss post sa related aur v kuch jankari chaiya to please comment kara aur ager ya post acchi lagi ho to issa share jarur kara.

Comment Rule:
1. Aap direct comment ma apna link nhi da sakta h lakin ager aap kisi ki help karna ka liya ussa reply ka jariya koi v link provide kar sakta h.
2. Ager aap koi problem ka solution ka liya comment ker rha h to "Notify Me" per jarur click kara.