Blogging Vs YouTube: Kon se platform aapke liye best rahaga janiye

Blogging Vs YouTube: Kon se platform aapke liye best rahaga janiye

Akser log mujse puchte hai ki YouTube aur Blogging me se kon sa platform best hai. To mai unse yahi kahata hu ki dono ki kuch na kuch advantages aur disadvantages hai. To isiliye aj mai ye post uss savi ke liye likh raha hu jo confuse rahate hai ki unke liye kon sa platform best hai.

Blogging vs YouTube which one is best

Waise YouTube aur blogger dono hi Google ki property hai to iss per aap trust ker sakte hai. YouTube per aap video upload ker ka paise kama sakte hai to wahi Blogging per aap apne writing skill ka jariye koi article likh ker accha paisa kama sakte hai. To chaliye ab mai aapko iss dono ki kuch points ko clear kar du taki aapko inn dono me aapka liya kon best hai usko choose karne me asani ho.



Requirement of these Platforms:

Ab mai inn dono platform ka requirement ke bara me bata data hu taki aapko platform choose karne me asani ho.

For Blogger:

  • Domain name aur hosting Lana Hoga. [Not Compulsory for Blogger]
  • SEO ki thori bahut jankari honi cahaiya.
  • Writing& communication skill achi honi chahiye.
  • Blogging me aapko apne website ka liye time nikalna hoga.

For YouTube:

  • Video making aur editing ki knowledge.
  • YouTube SEO ki jankari.
  • Video promotion ka liye aapko social media ka v use karna hoga.


Blogging YouTube vs: Some Important points of these platforms

Ab mai aapko inn dono platforms ka kuch points ke bara me bata du taki aapke mann me kuch confusion ho wo dur ho jaya.

Blogger Points:


1. Blogging ke liye hame Domain name aur hosting lana para ye koi jaruri nahi hai, aap free me v blogger.com ke jariye apne website bana ker manage ker sakte hai.

2. Blogging me pura control aapke hand me hota hai jiski wajah se koi v aapke website ko band nahi karwa sakta hai.

3. Blogging me income ke liye aap Adsense ke alawa v dusra ads network ke jariye paisa kma sakte hai. Iska alawa v aise bahut se resources hai Like: affiliated marketing jiska istamal ker ke aap blog ka jariye paisa kma sakte hai.

4. Blog me kisi v article me kuch latest update karna ho to wo aap bahut asani se ker sakte hai.

5. Blogging me aapko article likhne ke liye thora time spend karna paraga.

6. Blogging me reader ke sath direct connection ban jata hai, author aur reader kafi close ho jate hai.

7. Blogging me SEO, Backlink, Domain, Hosting, Theme etc. ka knowledge hona bahut jaroori hai.


YouTube Points:

1. Ager aapne galti se v YouTube Term and condition ke against jaker koi kam kiya hai to aapka youtube channel suspend ho sakta hai, aur aapka pura mahanet barbad ho jata hai.

2. YouTubeki Monetization ki policy pahala se aur v strict ho gayi hai, aur bina monetization ke aap YouTube se paisa nahi kama sakte hai.

3. YouTube se paisa kamane ka liye aap ke liye AdSense hi bast option hai, waise aur v ads network hai jiska istamal ket ka aap paisa kama sakte hai lakin wo savi AdSense ka compare me bahut kam CPC dati hai.

4. YouTube channel per aap Affiliated marketing ke jariye paisa nahi kama sakte hai.

5. YouTubeper video upload karne sa pahale aapko thori bahut Video Editing, Video SEO ki knowledge honi bahut jaruri hai.

6. YouTube channel owner aur viewer ke bich wo connection nahi ban pata hai jo blogger ke case me hota hai.


Blogging vs YouTube: Conclusion

Ab bat ati hai ki aapke liye ko sa platform best rahaga, to mai aapko batata hu ki ager aap ke pass free time bahut hai to aap blogging ko choose kariye q ki blogging me aap income ke liya sirf AdSense per depend nahi rahanga. Aur sath hi sath blogging ke jariye aapko fame v milaga.
Wahi YouTube ki bat ki jaye to YouTube modern age ki content delivery service hai, aur jo sahi tahara se YouTube ki Term and condition ko follow ker ke YouTube per kam ker sakta hai, iske alawa jissa Video editing ki jankari hai to usske liye YouTube hi best hai. Mager YouTube se income ke liye aapko sirf AdSense per hi dependent rahana paraga.



Agar apko iss post sa related aur v kuch jankari chaiya to please comment kara aur ager ya post acchi lagi ho to issa share jarur kara.

Comment Rule:
1. Aap direct comment ma apna link nhi da sakta h lakin ager aap kisi ki help karna ka liya ussa reply ka jariya koi v link provide kar sakta h.
2. Ager aap koi problem ka solution ka liya comment ker rha h to "Notify Me" per jarur click kara.