Website ki crawl rate increase karna ki important tips-In Hindi

Website ki crawl rate increase karna ki important tips-In Hindi
Her new blogger jab blogging ki duniya ma kadam rakhta h to unko suru suru ma bahut si problem ka samna karna parta h jisski wajah sa lagvag 60-70% blogger parasan hoker blogging karna chor data h. Lakin ager

app blogging ka parti serious h aur app ak professional banana chata h to appko apna Blog per kuch months bitana parta h aur blogging sa related articles ko padna parta h, jissa appka blog dusro sa bahatar ho saka.
Suru suru ma her new blogger ko SEO sa related problem rahati hi h, maina bahut sa new blogger sa suna h ki wo apna blog per regular post karta to h lakin unko tariff nhi mil pa rhi h to mai unn savi ko kahana chaunga ki app sabsa pahala apna website ka SEO ko improve kara tariff apna app aa jayagi.




SEO improve karna ka liya appko Crawl Rate Increase karni parti h, to dosto aj mai appko iss post ma bataunga ki kaisa app apna website ka Crawl rate ko increase kar sakta h.


Crawl Rate kya h:
Crawl Rate ko improve karna sa pahala janta h ki crawl rate kya h. To dosto mai appko bata du app jab v koi Article ko apna website per post karta h to usa appka website ki sitemap search engine ma index karti. Lakin ya search result ma tavi show hogi jab search engine uss post ko puri tarah Crawl na kar la aur jab crawl complete ho jati h to ya post search result ma v show hona lagti h. Isi Crawl karna ki rate ko Crawl rate kahata h.
Simple words ma kahu to crawl rate wo rate h jisska jariya search engine appka website ki post ka clone banata h.

Tips To Improve Crawl rate:
To ab app sochta honga ki crawl rate increase q karu, to mai app ko bata du search engine appka post ko search result ma index karna ma kuch din ka time lati h, lakin ager appka Crawl rate batter ho to wo post kuch hi ganto ma search result ma show hona lagagi aur appka tariff v improve hoga.
To app samaj hi gaya honga ki Crawl rate increase karna q jaruri h aur issa appko kya faida h, to maina niche kuch tips ka bara ma bataya h jisska jariya app apna website ki crawl rate improve kar sakta h.

1. Regularly update your website:
Koi v search engine waisa website ko preference data h jin per regular kuch na kuch update kiya jata ho. Aur itna hi nhi app jo kuch v update kara wo prefect aur original ho chaiya wo appki website ki setting ya phir wo content ho jo app apna website per publish karta ho.

Bahut se blogger apni blog par regular content update karte hai. But sirf yahi kafi nahi hai. Mai aapse kahna chahunga ki aap jitna kar sako Original aur Helpful Content hi publish kiya kare. I promise yeh tarika aapki site ke liye helpful sabit hoga.

2. Create and submit sitemap:
Ager appko apna website ka content ko search engine ma index karna h to sabsa pahala appko apna website ka liya sitemap create karni h aur uss sitemap ko search engine ma submit karni h. Q ki appka website ki post tavi crawl ho sakti h jab appka website ki sitemap search engine per index ho chaya wo search engine Google, Bing ya Yandex hi q na ho.

3. Block unwanted or duplicate page/post:
Search engine unn site ko jayada preference data h jo site clean ho usma unwanted page ya post na ho. Q ki inn unwanted post ya page ki wajah sa logo ki search experience per asar parta h jiski wajah sa search engine appka site ko pasand nhi karta aur appka Crawl rate low ho jata h. Isiliya mai appko suggest karunga ki app unwanted ya dublicate page/post ko search engine ma block kar da taki wo search result ma na aa saka, niche maina kuch unwanted page ka bara ma bataya h jissko app block kar sakta h.
1. About Us, Contact us, Privacy policy and any other pages
2. Delete ki hui koi v post ya image
3. Apna website ki koi v broken link

4. Increase Crawl Rate Using Google Webmaster Tools:

To dosto ab mai appko ak aisa tarika ka bara ma batana ja rha hu jisska istamal kar ka appki crawl rate 100% improve hogi aur ya tarika bahut simple v h. Lakin issa app sirf Google Search engine ka crawl rate ko hi improve kar sakta h kisi dusra search engine ki nhi. 


1. To Google webmaster ka jariya crawl rate ko increase karna ka liya sabsa pahala app google webmaster tool per jaka apna gmail account sa login kara.

2. Ab appka samna wo website aa jayanga jissko appna Google Webmaster per submit aur verify kiya h, ab app issma sa jis website ka crawl rate increase karna chata h ussper click kara.

3. Ab app dakhanga ki Top right ma ak gear ka icon hoga ussper click kara, Site settings ma jaya

4. Yaha “Limit Google’s maximum crawl rate” par click kare or apne hisab se crawl rate settings kare.



To dosto ya hui kuch tips jisska istamal kar ka app apna website ki crawl rate increase kar sakta h, jisssa appka post jaldi sa Search engine ma index hona lagagi aur appka website per visitor v jayada visit karanga.



Agar apko ya blog sa related aur v kuch jankari chaiya to please comment kara aur ager ya post acchi lagi ho to issa share jarur kara.

Comment Rule:
1. Aap direct comment ma apna link nhi da sakta h lakin ager aap kisi ki help karna ka liya ussa reply ka jariya koi v link provide kar sakta h.
2. Ager aap koi problem ka solution ka liya comment ker rha h to "Notify Me" per jarur click kara.