Ads.txt kya h? Ads.txt ko Blogger website ma kaisa add kara

Ads.txt kya h? Ads.txt ko Blogger website ma kaisa add kara

Dosto aj hm bt karna wala h Google Adsense ki latest update ka bara ma, jo ki her akk Publisher aur advertiser ka liya important h. Google Adsense na Publisher (Like Us) ka identify ka liya Ads.txt (Authorized Digital Sellers) add ki h jisska jariya advertising network (Like:AdSense) ya pata laga
sakta h ki ya Publisher real ma uss website ka owner h jissma uss adsense account ka Ads show ho rha h. Ager aapna iss file ko apna website ma add nhi kiya to aapka adsense account ma Earning at risk – One or more of your ads.txt files doesn’t contain your AdSense publisher ID ka error show hoga.

Add ads.txt in Blogger website

Ab mai aapko simple language ma samjata hu man ligiya aapna aapka pass ak adsense account h, aur ussma xyz.com website verify h aur adsense ka ads uss website per show hota h. Lakin ager aap kisi dusra website per ya aapka koi friends uss ads unit ko apna per add ker lata h to ads to show hoga lakin uski CPC bahut hi low hogi isiliya ads.txt ko website ma add karna hota h taki Advertising network website ko identify ker ka uska content ka hisab sa CPC da, isska alawa kisi v fraud sa v aapka website ko safe rakhti h.

Ads.txt kya h?

ADS (Authorized Digital Sellers) ko IAB (Interactive Advertising Bureau) na introduced kiya h jisska main maksed spammer website ko identify karna h aur Advertiser ko best ads slot dana h iska alawa Publisher ko sahi CPC mila iska v dhayan IAB rakhta h. To iss savi chiz ka liya IAB na ads.txt file ko introduced kiya h jo ki ya savi kam ko ker sakta h.
Bahut sa publisher apna akk adsense account ka ads ko bahut sa website, Apps per add ker data tha aur earning karta tha jo ki google ko iska bara ma pata v nhi hota tha. Lakin ab ager aapko apna website per ads ka jariya accha CPC chaiya to aapko ya Ads.txt file apna website per add karna hoga.


Ads.txt ka main maksed ya h ki kha kha advertising network ka ads kha kha show ho rha h unn savi platform ko identify karna aur uss platform ka content ka hisab sa unnko CPC provide karna aur Advertiser aur Publisher ka bich accha eco-system create karna h.
Ager aapna apna website ya apps per ads.txt file add kiya h to aapka website per Authorized Digital Sellers ka hi ads show hoga jissa aapka CPC increase hona ka chances badh jata h.

Formation of ads.txt

Ya ads.txt file four parts ma divided h jo comma (,) sa separated h jisska bara ma maina nicha pura details ma bataya h. Ya ads.txt file kuch iss taraha ki hoti h.
google.com, pub-xxxxxxxxxxxxxxx, DIRECT, f07c47fec0742fa0

1. Ad Network Domain: Yani aap kis advertisement network ka ads use karta h jaisa uper google.com h to mai Google AdSense ka use karta hu.

2. Ad Network Account ID: Ya aapka advertisement network per account ki ID hoti h.

3. Account Type: Ya two type ki hoti h
  • Direct: Yani aap khud ka website per hi iss advertising network ko add karta h.
  • Reseller: Yani aap apna advertising network ka ads ko apna main website ka alawa kisi dusra third party website per add karta h.
4. Certification ID: Ya ak unique code hoti h jo ki her website ka liya same hota h, Jissa Advetisers website ko track ker sakta h ki unki advertisement kha show ho rhi h.


Add ads.txt in Blogger Website:

Ager aapka website WordPress per h to aap simple plugin ki help sa iss ads.txt file ko apna website ka root file ma save ker sakta h. Lakin ager aapka website blogger per h to aap issa kaisa apna website per add kara uska bara ma batana ja rha hu.

Step 1: Apna Blogger account ma login kariya uska bd Settings >> Search Preferences ma jaya.

Step 2: Uska bd aapko scrool down karna h. Aapko Monetization option dikhaga usma Custom ads.txt ka samna Edit>>Yes per click kariya.


Step 3: Ab aapko ads.txt file ko yaha dalna h joki aapko advertising network (Adsense) sa mil jayagi. Uska bd Save Change per click ker da.


Bs ho gaya ab aap www.yourwebsite/ads.txt type ker ka dakhiya ki aapka ads.txt file sahi sa add hua h ya nhi.

Note: Advertising network na ya clear kaha h ki ads.txt file ko add karna koi jaruri nhi h lakin ager aap apna CPC increase karna chata h to highly recommended h ki ads.txt file ko apna website ma add kara.

Agar apko iss post sa related aur v kuch jankari chaiya to please comment kara aur ager ya post acchi lagi ho to issa share jarur kara.

5 comments

avatar

aapne bahut achchi jankari di hai

Reply
avatar

thnx bhi ager aaplog ka sath raha to mai aur v acchi acchi jankari dunga....

Reply
avatar

Really amazing? keep up the work..

Reply
avatar

Aap ne bahut hi shanadar information ads.txt ke bare me shere ki he

Reply
avatar

Its so nice article

Reply

Comment Rule:
1. Aap direct comment ma apna link nhi da sakta h lakin ager aap kisi ki help karna ka liya ussa reply ka jariya koi v link provide kar sakta h.
2. Ager aap koi problem ka solution ka liya comment ker rha h to "Notify Me" per jarur click kara.